गणतंत्र दिवस के अवसर पर पुलिस लाइन मेंं जिलाधिकारी ने ध्वजारोहण कर भव्य पुलिस परेड की सलामी ली

लोकतंत्रात्मक परम्पराओं से बने हुये राष्ट्र को आगे बढ़ाने हेतु अपने मताधिकार का करें प्रयोग-जिलाधिकारी

हमें एक विकसित राष्ट्र बनना है, तो अपने कर्तव्यों एवं दायित्वों को याद रखना होगा-जिलाधिकारी

प्रतापगढ़। पुलिस लाइन के प्रांगण में 73वें गणतंत्र दिवस का आयोजन भव्य तरीके से मनाया गया जिसमें जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल ने पुलिस लाइन में ध्वजारोहण किया एवं आयोजित भव्य पुलिस परेड की सलीम ली। उन्होने इस अवसर सभी शहीदों, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, सीमाओं की रक्षा करने वाले जवानों, आन्तरिक सुरक्षा में लगे हुये सभी पुलिस जवानों, अधिकारियों/कर्मचारियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनायें दी। पुलिस अधीक्षक सतपाल अंतिल ने आरक्षियों को भारतीय गणतंत्र का संकल्प की शपथ दिलायी। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने देश को स्वतंत्र बनाने के लिये स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, बलिदानियों तथा उनके परिवारो को नमन किया और कहा कि गणतंत्र भारत जो 73 वर्ष में पहुॅच गया है, 

हमें याद रखना चाहिये कि हमारे पूर्वजों ने कितनी कुर्बानियां दी है इस स्वतंत्रता के लिये और उस स्वतंत्र भारत को गणतंत्र बनाने के लिये जो प्रयास हुये है हमें उसे आज याद करने का दिन है। गणतंत्र मूलतः दो शब्दों से मिलकर आता है गण और तंत्र, जो हम सभी लोग है वो गण का हिस्सा है और जो हमारा संविधान है वो एक जीवन्त किताब है जो हमें जीवन जीने और इस देश को विकसित करने का तरीका देती है, हमें हमारे अधिकार और कर्तव्य बताती है। जब से देश आजाद हुआ है हमने बहुत तरक्की की है हर क्षेत्र में चाहें वह सामाजिक हो, आर्थिक हो, चिकित्सा के विषय में हो, खेती किसानी में हो, हमारें डिफेन्स के सेक्टर में हो, हमारा मैन पावर हो, हर जगह हमने तरक्की की है 

और यह तरक्की हमारें संविधान से सीख लेते हुये व संविधान के अनुसार चलते हुये ही हम विकास के पद पर अग्रसर है और आगे बढ़े है। हमारे देश के निर्माताओं ने बहुत समझ बूझके इस देश के संविधान को तय किया था और जैसे-जैस हम आगे बढ़े रहे है उसमें यथा आवश्यक संशोधन करते हुये इस देश की प्रगति व विकास को कैसे आगे बढ़ाया जा सकता है उसके लिये निरन्तर हम सब अग्रसर भी है। उन्होने गणतंत्र दिवस के इतिहास के बारे में कहा कि गणतंत्र जरूर 26 जनवरी 1950 को घोषित किया परन्तु इसकी नींव 26 जनवरी 1930 मेंं रखी गयी थी जब हमारे पूर्वजों ने पूर्ण स्वराज का नारा दिया और वही पूर्ण स्वराज हासिल करने के लिये ब्रिटिश हुकुमत से अनेकों स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, बलिदानियों ने अपने जीवन का बलिदान दिया जिसकी वजह से हम आज एक स्वतंत्र राष्ट्र में है जिसमें हमें हर प्रकार की आजादी है, हमें आजादी है अभिव्यक्ति की, अपने इच्छानुसार कार्य करने की, जो हमें अच्छा लगता है वो करने की, हमें आजादी है 

अगर हम किसी की नीतियों से सहमत नही है तो उसके खिलाफ विरोध भी करने की परन्तु इस आजादी के साथ-साथ हमें यह भी सोचना चाहिये कि हमारे इस राष्ट्र के प्रति कुछ दायित्व भी है उन दायित्वों को भी हमें ध्यान में रखना चाहिये। इसी संविधान में इस राष्ट्र के हर नागरिक के जो दायित्व है उसको भी मौलिक कर्तव्यों के तौर पर जोड़ा गया है और उसको जोड़ने का एक महत्वपूर्ण कारण यह था कि अगर हमें एक विकसित राष्ट्र बनना है, अगर हमें अपने आप को अगण्य राष्ट्रों में रखना है तो हमें अपने दायित्वों को याद रखना पड़ेगा चाहे वह स्वच्छता, पर्यावरण, अखण्डता और एकता, बन्धुता के बारे हो। हमें अपनी आगे आने वाली पीढ़ी को न केवल भाईचारें का पाठ सिखाना है बल्कि सामाजिक न्याय के बारे में भी उसको समझाना है कि सब लोगों को कैसे बराबर समझा जाये, कैसे हमारें बच्चें मिलजुलकर रह सकते है तभी हम इस देश को अखण्ड और एकता से भरा हुआ राष्ट्र रख सकते है। जिलाधिकारी ने कोविड के कार्य में सामाजिक दूरी का पालन कराने, कोरोना कर्फ्यू में अथक परिश्रम करने वाले पुलिस के अधिकारियों, कर्मचारियों, जवानों को बधाई एवं धन्यवाद भी दिया। उन्होने यह भी कहा कि इस करोनो की जंग में डाक्टर, पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों, मीडिया के साथियों, बुद्धजीवी वर्ग, सामाजिक कार्यकर्ताओं ने अपना बहुमूल्य योगदान दिया है जिससे इस कोरोना की लड़ाई में हमें बल मिला है और इस कोरोना से जो नुकसान विकसित राष्ट्रों को हुआ है उससे हम अपने आप को बचा पाये है। 

जिलाधिकारी ने गणतंत्र दिवस के दिन सराहनीय कार्य हेतु प्रशस्त्रि पत्र, स्मृति चिन्ह प्राप्त करने वाले पुलिस के अधिकारी, पुलिस के जवानों को बधाई दी और कहा कि जिस तरीके से उन्होंने अनुकरणीय कार्य अपनी पुलिस की नौकरी में किया है वह प्रशंसनीय है क्योंकि पुलिस की नौकरी बहुत कठिन परिश्रम की नौकरी है, परिवारों से लगातार दूर रहना पड़ता है और लगातार 24 घंटे की नौकरी करनी पड़ती है। उन्होने कहा कि गणतंत्र दिवस के अवसर पर सभी परेड कमाण्डर, सभी सहयोगी कमाण्डर और सभी टोलियों द्वारा एक अद्भूत परेड का नमूना पेश किया गया। उन्होने सभी मीडिया के सहयोगियों का आभार व्यक्त करते है इस कोविड के परिश्रम में मीडिया बन्धुओं ने लगातार पुलिस और प्रशासन का सहयोग किया है जिससे हम जनपद प्रतापगढ़ में कोविड से जो जंग है उसको अच्छे से लड़ सके है। 

उन्होने कहा कि विधानसभा चुनाव आसन्न है अगले महीने में जनपद प्रतापगढ़ में भी विधानसभा निर्वाचन के मतदान होगा, राष्ट्रीय मतदाता दिवस के दिन हम सभी ने शपथ लिया कि हम लोग मतदान करेगें। उन्होने कहा कि प्रशासनिक अधिकारियों, पुलिस अधिकारियों की जिम्मेदारी है कि जनसामान्य को मतदान के लिये प्रेरित करें उनको निर्भीक होकर मतदान करने का एक अवसर दें। उन्होने उपस्थित गणमान्य नागरिकों, 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले युवाओं, सभी सम्मानित प्रतापगढ़ के नागरिकों से अनुरोध किया कि इस लोकतंत्रात्मक परम्पराओं से बने हुये राष्ट्र को हम तभी आगे बढ़ा सकते है जब हम अपने मताधिकार का प्रयोग करें जो कि न केवल हमारा अधिकार है बल्कि हमारी जिम्मेदारी भी है। उन्होने आशा व्यक्त करते हुये कहा कि इस बार जनपद का मतदान प्रतिशत निश्चित ही बढ़ेगा ताकि आगे आने वाले समय में जो हम चाहते है जिस स्तर पर हमारा राष्ट्र हो, हमारा जनपद हो उस स्तर पर हम ले जा सके। कार्यक्रम के दौरान पुलिस अधीक्षक सतपाल अंतिल ने आये हुये अतिथियों, परेड में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया।

जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने संयुक्त रूप से इस अवसर पर सराहनीय कार्य हेतु पुलिस उपाधीक्षक डा0 अतुल अंजान त्रिपाठी व पुलिस उपाधीक्षक अभय कुमार पाण्डेय को सिल्वर मेडल व प्रमाण पत्र, मुख्य आरक्षी गंगा सागर को सराहनीय सेवा सम्मान चिन्ह शौर्य व प्रमाण पत्र एवं राजकुमार सिंह को पुलिस पदक एवं स्क्रोल व प्रमाण पत्र का वितरण किया। गणतंत्र दिवस के अवसर पर आयोजित परेड में महत्वपूर्ण योगदान हेतु परेड कमाण्डर प्रथम विनय प्रभाकर साहनी, द्वितीय रामजनम व तृतीय रमाकान्त शुक्ल को प्रशस्ति पत्र एव स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

 इसके अतिरिक्त टोली कमाण्डर्स अजय कुमार अंचल, अमरेश कुमार यादव, सचिन कुमार पटेल, इबरार अंसारी, विवेक यादव, संगीता सहित गरूण वाहिनी दस्ता के कमाण्डर राजकुमार, वायरलेस दल के रविकान्त श्रीवास्तव, रिकवरी वैन के दशरथ यादव, स्वाट टीम के सुनील कुमार, यूपी-112 के रूद्रशंकर, अग्निशम दल के राधेश्याम दूबे, फौव्वारा दल के मान सिंह, बी0एल0पी0 दल के जय नारायण राय व बैण्ड पार्टी के शिफकत उल्ला उर्फ कनेडी, राम दयाल, लालजी, मो0 कासिम, मेंहदीहसन, असगर अली, रामकुमार, मो0 सईद, मो0 चांदबाबू, मो0 रोशन को प्रशस्ती पत्र देकर सम्मानित किया गया। बैण्ड पार्टी की टीम को उत्कृष्ट प्रदर्शन हेतु 7000 रूपये की प्रोत्साहन राशि दी गयी। इसके अलावा गणतंत्र दिवस के अवसर पर महत्वपूर्ण योगदान करने वाले अधिकारियों, पुलिस आरक्षियों एवं कर्मचारीगण को भी प्रशस्ति पत्र का वितरण किया गया। जिलाधिकारी द्वारा टोली कमाण्डर से परिचय भी प्राप्त किया गया। कार्यक्रम के दौरान पुलिस अधीक्षक द्वारा जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल व मुख्य विकास अधिकारी ईशा प्रिया को स्मृति चिन्ह सप्रेम भेट की गयी। जिलाधिकारी द्वारा भी पुलिस अधीक्षक को स्मृति चिन्ह सप्रेम भेट की गयी। कार्यक्रम का संचालन कर रहे प्राचार्य श्याम सुन्दर शुक्ल ‘‘श्यामजी’’ को भी स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में इस दौरान जनपद न्यायाधीश संजय शंकर पाण्डेय, मुख्य विकास अधिकारी ईशा प्रिया, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 अरविन्द कुमार श्रीवास्तव सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे। 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने